रमजान     ईद 
एक हफ्ते से भी कम समय में, दुनिया भर के मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र महीना - रमजान का महीना - जिस महीने के दौरान इस्लाम कुरान की पवित्र पुस्तक पैगंबर मुहम्मद को पता चला था।रमज़ान, या रमज़ान, जो इस्लामी कैलेंडर का नौवां महीना है, को इस्लाम के पाँच स्तंभों में से एक माना जाता है और 29-30 दिनों तक रहता है - अर्धचंद्राकार चंद्रमा के एक दर्शन से अगले तक।
रमजान 2020 तारीख और समय

हालांकि रमजान हर साल एक अलग तारीख से शुरू और समाप्त होता है - अंतिम तारीख को शव्वाल चांद के दर्शन पर तय किया जाता है।

इस साल पवित्र महीना 23 अप्रैल से शुरू होता है और 23 मई तक चलेगा। ईद-उल-फितर का त्योहार रमजान के महीने के अंत में मनाया जाता है। इस वर्ष, ईद का त्यौहार 24 मई को मनाया जाएगा। हालांकि, ईद की तारीख भी चंद्रमा के दर्शन की तारीख पर निर्भर करती है।

दुनिया भर में उपयोग किए जाने वाले ग्रेगोरियन कैलेंडर के विपरीत, चंद्र कैलेंडर पर निर्भरता के कारण मुस्लिम छुट्टियां हर साल थोड़ी बदल जाती हैं। इसलिए, समारोह हर साल लगभग 11 दिन पहले आते हैं।

इस एक महीने के उपवास के दौरान - एक रोज़ा कहा जाता है - सुबह उपवास के लिए ब्रेक को सुहुर और शाम के भोजन को इफ्तार के रूप में जाना जाता है। सूर्योदय से पहले का समय सुहुर (रोजा के दौरान सुबह का ब्रेक) के लिए है, जबकि सूर्यास्त के बाद का समय इफ्तार (रोजा में शाम का ब्रेक) के लिए है। 

रोजा सुबह की नमाज फज्र अज़ान से शुरू होती है और सूरज ढलने के बाद रोज़ा शाम की नमाज़ मग़रिब अजान के साथ खत्म होता है।
COVID-19 का प्रभाव

और जबकि दुनिया भर के मुसलमान पवित्र महीने के शुरू होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं - वह महीना जो समुदाय की पूरी ताकत के साथ उपवास, प्रार्थना, प्रतिबिंब और परावर्तन का प्रतीक है, इस वर्ष पवित्र महीना वैश्विक संकट के बीच आता है - COVID-19 महामारी । विश्व स्वास्थ्य संगठन (who) ने लोगों से आग्रह किया है कि वे जश्न के महीने में भी शारीरिक दूरी बनाए रखें। who  ने अपने अंतरिम मार्गदर्शन में "COVID-19 के संदर्भ में सुरक्षित रमजान प्रथाओं" शीर्षक से कहा, "हर समय लोगों के बीच कम से कम 1 मीटर (3 फीट) की दूरी बनाए रखने का अभ्यास करें।" COVID-19 कोरोनावायरस का संचरण लोगों के बीच घनिष्ठ संपर्क द्वारा होता है। वायरस श्वसन की बूंदों और दूषित सतहों के संपर्क के माध्यम से फैलता है।

Comments