boost up your energy during korona covid19 कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के उपाय



कोरोना काल में अपने IMMUNE सिस्टम को बढाने के लिए ये करे 

कोरोना काल में अपने इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के उपाय 

कोविद - 19 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा एक वैश्विक महामारी के रूप में घोषित किया गया और जब देश आसन्न खतरों से जूझ रहे हैं तो ऐसे समय कुछ महत्वपूर्ण उपाय हैं जो व्यक्ति इस महामारी से लड़ने के लिए कर सकते हैं। 
हालांकि स्वच्छता मानकों का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है जैसे कि अपने हाथों को बार-बार धोना, खासकर अगर आपने सार्वजनिक परिवहन से यात्रा की है। अल्कोहल सैनिटाइज़र का उपयोग करते हुए, यदि आप अपने हाथों को कीटाणुरहित करने के लिए यात्रा कर रहे हैं, तो मास्क पहनना (अपनी नाक और मुँह ढकना) और अपने हाथ या मुँह को छूने से बचें। आपकी प्रतिरक्षा में सुधार करने के लिए कुछ निश्चित तरीके भी हैं जो अति आवश्यक हैं। 
कुछ पूर्व-मौजूदा बीमारियों जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कार्डियो संवहनी रोग और श्वसन संबंधी समस्याओं को Covid 19 से जटिलताएं होने का अधिक खतरा होता है, यह उम्र के साथ भी बढ़ जाती है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ सामान्य प्रतिरक्षा कम हो जाती है। बिना अंतर्निहित बीमारियों के युवा पीढ़ी में, कोविद 19 का परिणाम मामूली संक्रमण हो सकता है, बशर्ते आपके पास एक मजबूत प्रतिरक्षा हो और वायरस के हमले से निपटने के लिए धूम्रपान व नशा जैसी गतिविधियों में शामिल हों। यहां उन उपायों की एक सूची दी गई है जो आप अपनी प्रतिरक्षा में सुधार के लिए कर सकते हैं।

अपने आहार में सुधार करें 


आपके द्वारा खाया जाने वाला भोजन आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण पहलू निभाता है। नियमित रूप से बीटा कैरोटीन, एस्कॉर्बिक एसिड और अन्य आवश्यक विटामिन से भरपूर सब्जियों और फलों का सेवन करें। मशरूम, टमाटर और हरी सब्जियां जैसे ब्रोकोली, पालक जैसे कुछ खाद्य पदार्थ भी संक्रमण के खिलाफ शरीर में लचीलापन बनाने के लिए अच्छे विकल्प हैं।उबाल गुनगुना पानी पीए, आप अपनी दैनिक खुराक के लिए ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड से भरपूर सप्लीमेंट्स भी खा सकते हैंकुछ प्राकृतिक प्रतिरक्षा सप्लीमेंट्स में अदरक, आंवला (आंवला) और हल्दी शामिल हैं। इनमें से कुछ सुपरफूड भारतीय व्यंजन हैं। कई जड़ी-बूटियां हैं जो लहसुन, अदरक, काली मिर्च बेसल की पत्तियों और काले जीरे जैसे प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती हैं। कुछ बीज और नट्स जैसे सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स सीड, कद्दू के बीज और खरबूजे के बीज प्रोटीन और विटामिन के बेहतरीन स्रोत हैं।प्रोबायोटिक्स जैसे दही आंत बैक्टीरिया की संरचना को फिर से जीवंत करने के लिए उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो शरीर द्वारा पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए महत्वपूर्ण है। पुरानी पीढ़ी के लिए भी ये अच्छे विकल्प हैं।

नींद पर समझौता न करें 

7-8 घंटे के लिए अच्छा स्नूज़ टाइम आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करने का सबसे अच्छा तरीका है; कम नींद आपको थका देगी और आपकी दिमागी गतिविधि को ख़राब कर देगी। नींद की कमी शरीर को आराम करने से रोकेगी और यह अन्य शारीरिक कार्यों को बाधित करेगा जो आपकी प्रतिरक्षा पर सीधा प्रभाव डालेंगे। 
हाइड्रेटेड  रहना 

हाइड्रेटेड रहना

हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पिएं। हाइड्रेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और फ्लू की संभावना को कम करने में मदद करेगा। अन्य विकल्पों में गर्मी को मात देने के लिए खट्टे फल, कच्चे आम को आग में पका कर आम पन्ना ले, निम्बू पानी कला नमक मिलकर ले और नारियल पानी से बने रस शामिल हैं।

व्यायाम करेँ 

एक अच्छा आहार तथा हल्का व्यायाम दिनचर्या में शामिल किया जाना चाहिए। नियमित रूप से व्यायाम करना याद रखें; यहां तक ​​कि हल्का व्यायाम आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में एक लंबा रास्ता तय करेगा। आपकी सहनशक्ति के आधार पर 30 से 45 मिनट तक व्यायाम करने की सलाह दी जाती है। यदि आपने अभी तक व्यायाम शुरू नहीं किया है, तो यह शुरू करने का एक अच्छा समय है। घर पर व्यायाम करने में आपकी सहायता के लिए कई Youtube चैनल और ऐप हैं। नियमित व्यायाम चयापचय में सुधार करता है, जिसका शरीर की प्रतिरक्षा के साथ सीधा संबंध है।

ध्यान का अभ्यास करें 

बढ़ती महामारी से उपजी एक और चिंता है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित कर रही है। जबकि अनिश्चितता भारी हो सकती हैकुछ कदम हैं जो हम अपने तनाव को दूर करने में मदद के लिए नियमित रूप से अनुसरण कर सकते हैंतनाव से प्रतिरक्षा पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। बहुत अधिक तनाव कोर्टिसोल नामक हार्मोन को रिलीज करता है, आपके शरीर को संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है; तनाव को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका ध्यान है, यह तंत्रिकाओं को शांत करने के लिए एक आजमाई हुई और परखी हुई गतिविधि है। यदि आपको ध्यान लगाने में सहायता की आवश्यकता है, तो यूट्यूब पर कई चैनल हैं जिनके पास ध्यान देने में आपकी मदद करने के लिए निर्देशात्मक संसाधन हैं।

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का संदेश 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार रात इसे सरल बना दिया, क्योंकि उन्होंने शरीर की प्राकृतिक रक्षा प्रणाली को बढ़ाने के लिए 'सामान्य उपाय' पोस्ट किए थे। अपने पोस्ट में उन्होंने विधिवत उल्लेख किया कि रोकथाम इलाज से बेहतर है और जबकि अभी COVID19 के लिए कोई दवा नहीं है, निवारक उपाय करना अच्छा होगा जो हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं।
अपने पोस्ट में उन्होंने आयुर्वेद के जादू और शक्ति के बारे में बात की। अपने देर रात के पोस्ट में उन्होंने राष्ट्र से आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल पर एक नज़र डालने और इसे अपने जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह किया और इसे दूसरों के साथ भी साझा किया। उनकी पोस्ट पढ़ी गई, "स्वस्थ रहने पर ध्यान दें। आखिरकार, अच्छा स्वास्थ्य खुशियों का अग्रदूत है

Comments

Post a Comment